राम रहीम की सजा का एलान चंद घंटों में: रोहतक जेल पहुंचने वाले हैं जज

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को आज 15 साल पुराने साध्वी रेप केस में सजा सुनाई जाने वाली हैं. आज रोहतक जेल में ही जज राम रहीम को दोपहर 2.30 बजे सजा सुनाएंगे. सीबीआई की विशेष अदालत रोहतक जेल में बने विशेष कोर्ट में गुरमीत राम रहीम को सजा सुनाएगी. रोहतक जेल में ही कोर्ट रूम बनाया गया है.

माना जा रहा है कि बलात्कार के मामले में दोषी करार दिए राम रहीम को 7 से 10 साल तक की सजा मिल सकती है. सजा के ऐलान के मद्देनजर सूबे में सुरक्षा बंदोबस्त सख्त किया गया है. वहीं रोहतक जिला जेल के चारों ओर कई चरणों की सुरक्षा घेरेबंदी की गई है. खास बात ये है कि सीबीआई न्यायाधीश जगदीप सिंह को हवाई मार्ग यानी हेलिकॉप्टर से रोहतक जिला जेल ले जाया जा रहा है.

LIVE UPDATE

  • रोहतक जेल पहुंचने वाले हैं जज जगदीप सिंहबताया जा रहा है कि जज कुछ देर में ही रोहतक जेल पहुंचने वाले हैं. यहां पर ही विशेष कोर्टरूम में जज जगदीप सिंह राम रहीम की सजा का एलान करेंगे.
  • गृह मंत्रालय की बैठक खत्म

फिलहाल इसी मसले पर गृह मंत्रालय में चल रही बैठक खत्म हो गई है. बैठक में गृह मंत्री राजनाथ सिंह के साथ कैबिनेट सेकेट्री पी के सिन्हा भी मौजूद थे. गृह मंत्रालय लगातार हरियाणा डीजीपी के संपर्क में हैं. सख्त निर्देश दिए गए हैं कि हालात से निपटने में कोई कोताही न बरती जाए. सुरक्षा बलों को त्वरित कार्रवाई करने का आदेश है ताकि उपद्रवी जानमाल का नुकसान न कर सकें. सेना और अर्ध्यसैनिक बलों के उचित इस्तेमाल से हालात को नियंत्रित करने का आदेश है.

  • थोड़ी दर में हेलीकॉप्टर से रवाना होंगे जज
    सुबह 11 बजे के बाद राम रहीम को सजा सुनाने के लिए जज निकलने वाले हैं. रोहतक रेंज के पुलिस महानिरीक्षक नवदीप सिंह विर्क ने बताया कि जज का हेलीकॉप्टर रोहतक सिटी के बाहरी इलाके में स्थित जेल के पास के एक हेलीपैड पर उतरेगा. उन्होंने कहा कि दोपहर करीब 2:30 बजे गुरमीत को सजा सुनाई जा सकती है.
  • उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने के आदेश
    आज फिर से डेरा समर्थकों की तरफ से हंगामा और बवान मचाए जाने की आशंका के लिए प्रशासन ने तैयारियां की हैं. यहां तक कि रोहतक में उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए गए हैं. रोहतक के उपायुक्त ने कहा है कि उपद्रवियों ने यदि चेतावनी को नहीं माना तो उन पर गोलियां चलाई जा सकती हैं.
  • स्कूल कॉलेज आज बंद/सिरसा में कर्फ्यू लगा
    राम रहीम के फैसले को देखते हुए हरियाणा में सभी स्कूल कॉलेज आज बंद रहेंगे. पंजाब के मालवा के 13 ज़िलों बरनाला, भटिंडा, फतेहगढ़ साहिब, फरीदकोट, फजलीका, फिरोजपुर, लुधियाना, मानसा, मोनगा, मोहाली, मुक्तसर, पटियाला और संगरुर में स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे, बाकी पंजाब में स्कूल कॉलेज खुलेंगे. सरकारी दफ्तरों में कहीं भी छुट्टी नहीं है. राम रहीम के डेरा वाले शहर सिरसा में कर्फ्यू लगा दिया गया है. अधिकारियों ने बताया कि हरियाणा और पंजाब में मोबाइल इंटरनट सेवाएं मंगलवार 11.30 बजे तक निलंबित रहेंगी. सिरसा में डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय के परिसर तक इंटरनेट लीज लाइनें भी तबतक के लिए काम नहीं करेंगी
  • हाईकोर्ट ने सरकार को दिए हैं निर्देश
    इससे पहले हुए हिंसा के मद्देनज़र हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार को आज के दिन के लिए खास इंतजाम करने को कहा है. हाईकोर्ट ने कहा कि जज को हवाई रास्ते से जेल ले जाया जाए. सीबीआई अदालत के जज के जाने के लिए पूरी व्यवस्था की जाए. जेल में ज्यूडिशिय़ल ऑफिसर, स्टाफ की सुरक्षा व्यवस्था हो.
  • अब तक 38 की मौत
    रेप केस का फैसला आने के बाद डेरा सच्चा सौदा के समर्थकों ने हरियाणा-पंजाब में जमकर हिंसा की है. हिंसा को लेकर डीजीपी बीएस संधू ने कहा है कि ”मरने वालों की संख्या 38 पहुंच गई है. पंचकूला में 32 और सिरसा में 6 लोगों की मौत हुई है.” हालांकि डेरा सच्चा सौदा के समर्थकों ने शनिवार से सिरसा में डेरा मुख्यालय छोड़ना शुरू कर दिया था लेकिन राम रहीम के कई समर्थक अब भी डेरा परिसर के पास मौजूद हैं.

गौरतलब है कि 25 अगस्त को जब सीबीआई की अदालत ने राम रहीम को बलात्कार का दोषी करार दिया था तो उसके समर्थकों ने पंचकूला में जमकर गुंडागर्दी की थी. 15 साल पहले एक साध्वी ने अज्ञात चिट्ठी भेजकर बाबा पर रेप का आरोप लगाया था. अब आज जेल में लगने वाली अदालत में राम रहीम को 7-10 साल तक की सजा सुनाई जाने की संभावना है जिसके बाद फिर से डेरा समर्थकों के हिंसक होने की भी आशंका है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here